Aller au contenu principal
India - HI

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. कर्मचारी शेयर-स्वामित्व योजना क्या है ?
कर्मचारी शेयर-स्वामित्व योजना किसी कंपनी अघवा ग्रुप के कर्मचारियों के लिये आरक्षित पूंजी वृद्धि है। ये योजनायें वांछनीय कर्मचारियों को उनकी कंपनियों में विशेषाधिकृत शर्तों पर शेयर प्राप्त करने का अवसर प्रदान करते हैं।
2. क्या यह ऑफर प्रति वर्ष प्रस्तावित की जायेगी?
दो वर्षों में यह दूसरी परियोजना है। यह, आने वाले वर्षों में कोई आवधिकता निश्चित किये बिना, नियमित रूप से ग्रुप की अन्य परियोजनायें प्रस्तुत करने की इच्छाशक्ति को दर्शाता है।  
3. कौन सब्सक्राइब कर सकता है ?
ग्रुप की वांछनीय कंपनी के साथ कार्य अनुबंध धारक वे कर्मचारी वांछनीय हैं जिनकी सब्सक्रिप्शन के अंतिम दिन, 22 जून, 2022, को कम से कम 24* महीने की मान्यता-प्राप्त कार्यावधि हो और वे उस तिथि को उपस्थित हो।

* कुछ देशों में योग्यता की शर्तों पर कुछ अवरोध हैं, स्थानीय परिशिष्ट देखें।
4. कब सब्सक्राइब करें?
सब्सक्रिप्शन केवल 8 जून से 22 जून, 2022, (23.59 बजे, केन्द्रीय यूरोपियन समय) तक खुला रहेगा।
5. कैसे सब्सक्राइब करें?
कार्यवाही में सब्सक्रिप्शन करने की विधि ईमेल अथवा पत्र (यदि ईमेल प्रदान नहीं किया गया है) द्वारा भेजे गये व्यक्तिगत पहचान शब्दों (“लॉग-इन” और “पासवर्ड”) के प्रयोग से ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन किया जा सकता है। वैसे भी, वे कर्मचारी जिनके पास व्यावसायिक अथवा व्यक्तिगत इंटरनेट कनैक्शन नहीं है, इकाई के मानव संसाधन विभाग की मांग पर सब्सक्रिप्शन पत्र भर सकते हैं।मान्य होने के लिये, यह पत्र भरा हुआ, हस्ताक्षरित और स्थानीय मानव संसाधन को सब्सक्रिप्शन अवधि समाप्त होने, 22 जून, 2022, 23.59 बजे, केन्द्रीय यूरोपियन समय, से पूर्व प्रेषित किया होना चाहिये। डाक की मोहर मान्य होगी।
6. मेरे कोड खो गये हैं, क्या करूं ?
स्थानीय HR संवाददाता द्वारा सब्सक्रिप्शन साधन में कर्मचारी के लिये एक नये पासवर्ड की रचना की जा सकती है। कर्मचारी भी सदस्यता अवधि के दौरान [email protected] पर एक ईमेल भेज सकते हैं, उन्हें कनेक्ट करने या सदस्यता के लिए किसी भी सहायता की आवश्यकता होनी चाहिए।
7. क्या मेरे सब्सक्रिप्शन को बदलना/रद्द करना संभव है?
सब्सक्रिप्शन अवधि के अंतिम दिन अर्थात 22 जून, 2022, तक कर्मचारीयों द्वारा अपने सब्सक्रिप्शन में ऑनलाइन बदलाव किया जा सकता है।सब्सक्रिप्शन अवधि के समाप्त होने पर किसी प्रकार का बदलाव सम्भव और अनुमत नहीं है।कर्मचारीयों को अपने पूरे निवेश का भुगतान करना होगा।
8. यदि मैं ग्रुप छोड़ जाता हूं, तो क्या होगा?
यदि सब्सक्रिप्शन अवधि के निर्धारण के बाद कोई कर्मचारी ग्रुप छोड़ जाता है, तो वह वांछनीय होगा।उसके शेयर अथवा FCPE में अंश उसके छोड़ कर जाने के समय उपलब्ध होंगे और वापिस खरीदे जा सकते हैं।
9. न्यूनतम निवेश कितना होगा?
न्यूनतम निवेश की राशि ल’ऑरियल के एक शेयर के बराबर होगी।
10. प्रति कर्मचारी अधिकतम निवेश कितना होगा?
अधिकतम निवेश 2022 वर्ष के कुल वेतन के 25% के बराबर तक की सीमा में ल’ऑरियल के अधिकतम 50 शेयरों के लिए निवेश किया जा सकेगा।
11. “कुल वार्षिक वेतन” का क्या अर्थ है?
कुल वार्षिक वेतन में 2022 में प्राप्त किये गये वार्षिक वेतन, भत्ते, बोनस अथवा WPS सम्मिलित होते है।
12. यदि मैं अपने वार्षिक कुल वेतन की 25% सीमा का पालन नहीं करता हूं, तो क्या होगा?
प्रत्येक कर्मचारी (ऑनलाइन अथवा पेपर पर) हस्ताक्षर करके इस सीमा का पालन करने का वचन देगा। यदि वह इस सीमा का पालन नहीं करता है, तो उसके सब्सक्रिप्शन की मांग को कम किये जाने का जोखिम हो सकता है।
13. मुझे मेरा अभिदान कब प्राप्त होगा?
अभिदान के शेयर ब्लोकिंग अवधि के अन्त में, लगभग 26 जुलाई 2027, कुछ शर्तों के तहत प्राप्त होंगे (स्थानीय परिशिष्ट देखें).
14. अनब्लोकिंग के मामले कौन से हैं?
अपने "स्थानीय परिशिष्ट" देखें जिसमें आपके देश से संबन्धित सब मान्य मामलों की जानकारी दी जायेगी।
15. किसी कर्मचारी को उसके द्वारा धारक शेयरों की संख्या कब सूचित की जायेगी?
ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन के दौरान, कर्मचारी को एक रसीद प्राप्त होगी जिसमें उसके द्वारा मांगे गये शेयरों की संख्या और/अथवा निवेशित राशि का उल्लेख होगा।संवाददाताओ को आवश्यकतानुसार इन दस्तावेजों तक पहुंच की संभावना होगी। जुलाई, 2022, में प्रत्येक सब्सक्राइब करने वाले कर्मचारी को एक पत्र प्राप्त होगा, जिसमें उसे आवंटित अंशो और/अथवा शेयरों के संख्या का उल्लेख होगा। 2023 की प्रथम तिमाही में उसके खाते में उसके द्वारा धारित सब शेयरों की संख्या से उल्लेखित अंशो की कॉपी प्राप्त होगी। इसके अतिरिक्त, कर्मचारी शेयरधारको को एफ़सीपीई के माध्यम से आमुन्दी की इंटरनेट साइट www.amundi-ee.comतक पहुंच प्राप्त होगी, जिससे वह अपने खाते में शेयरों की संख्या देख और अपने उपलब्ध शेयरों का प्रबंधन कर पायेंगे।
16. अनब्लोकिंग कैसे करें ?
स्थानीय मामलों के अनुसार स्थानीय संवाददाता प्रासंगिक दस्तावेजों की फाइल बनायेगा और अनब्लोकिंग की अनुमति देगा और अमुंडी ईएसआर अथवा बीएनपी को अनब्लॉक करने के लिये कहेगा।
17. क्या शेयरों के केवल एक भाग को अनब्लॉक करना संभव है?
हां। सब्सक्राइब और ब्लॉक किये गये सब शेयरों अथवा उनके एक भाग को अनब्लॉक करने की मांग करना संभव है। यद्यपि, अनब्लोकिंग का कोई कारण केवल एक बार ही प्रयोग किया जा सकता है : प्रत्याशित अनब्लोकिंग के मामले की स्थिति में, आप केवल अपने शेयरों के एक भाग को ही अनब्लॉक करवा पायेंगे; किसी अन्य प्रत्याशित अनब्लोकिंग का सामना करने की स्थिति को छोड़ कर बाकी शेयर अपनी अवधि तक ब्लॉक ही रहेंगे।
18. डिविडेंड क्या होता है?
कंपनी द्वारा अपने शेयरधारको को वितरित लाभ के अंश को डिविडेंड कहते है।यह भुगतान प्रति वर्ष स्वत: ही नहीं होता : यह ग्रुप के परिणामों अथवा शेयरधारकों की आम सभा के निर्णय के आधार पर होता है।
19. क्या डिविडेंड ब्लॉक किये जाते हैं?
FCPE में रखे शेयरों के लिये प्राप्त डिविडेंड के आधार पर ब्लॉक किये गये अंशों का मूल्य बढ़ जायेगा।
20. पूंजीगत लाभ/पूंजीगत घाटा क्या है?
पूंजीगत लाभ शेयरों की बिक्री मूल्य और आरंभिक निवेश के बीच का अंतर है। यदि दोनों मूल्यों में सकारात्मक अंतर आता है तो शेयरधारक कर्मचारी को पूंजीगत लाभ होगा। अन्यथा, उन्हें पूंजीगत घाटा होगा।





.